नवीन पटनायक ने की तूफान प्रभावितों के लिए विशेष पैकेज की मांग


ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. नवीन पटनायक ने लोकसभा चुनाव में मिली ऐतिहासिक जीत पर प्रधानमंत्री को बधाई दी. इस दौरान उन्होंने अभी हाल में ही ओडिशा मे आये तूफान से प्रभावित लोगों की मदद के लिए विशेष पैकेज की मांग की.

बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में पटनायक ने कहा कि ओडिशा में चक्रवाती तूफान से लोगों को काफी नुकसान हुआ है. लोगों के नुकसान की भरपायी के लिए सरकार को बड़ी रकम की जरुरत है.

बता दें कि अभी हाल में ओडिशा में फणि तूफान से काफी नुकसान हुआ है. फणि की वजह से ओडिशा में हुए भूस्‍खलन में लगभग 9336 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. चक्रवाती तूफान में हुए नुकसान का ये आंकड़ा राज्‍य सरकार की ओर से जारी किया गया था. स्‍पेशल रिलीफ कमिश्‍नर(एसआरसी) के मुताबिक, राज्‍य के विभिन्‍न विभागों द्वारा उपलब्‍ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार चक्रवात के दौरान कुल 6643.63 करोड़ रुपये की सार्वजनिक संपत्ति का नुकसान हुआ है.

राज्य सरकार के मुताबिक, सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान की भरपाई और राहत कार्य के लिए कुल 9336 करोड़ रुपये की आवश्‍यकता है. ओडिशा सरकार ने प्रदेश में जारी राहत और बहाली उपायों पर खर्च को पूरा करने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (एनडीआरएफ) से 5227.68 करोड़ रुपये की मांग की है. बयान में कहा गया था कि राहत कार्यों के लिए राज्य सरकार द्वारा विभिन्न जिलों और विभागों को 1535.14 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं.

No comments