100 दिनों में पूरी करेंगे अटकी राजमार्ग परियोजनाएं: गडकरी


सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की अपनी दूसरी पारी में मंत्री नितिन गडकरी का इरादा 15 लाख करोड़ रुपये का निवेश कराने का है. अगले सौ दिनों में उनका लक्ष्य लंबित सड़क परियोजनाओं को पूरा कराने पर रहेगा. इनमें दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे शामिल है. उन्होंने Airstrip [एयरस्टि्प] के तौर पर विकसित की जा रही सीमावर्ती सड़कों को भी शीघ्र पूरा कराने तथा ग्रीन हाईवे प्रोग्राम के तहत राजमार्गो के दोनो ओर वृक्षारोपण के अभियान को तेज करने का वादा किया है.

हादसों पर अंकुश लगाने के लिए गडकरी का इरादा मोटर बिल को जल्द ही संसद में फिर से पेश करने का है. इसके अलावा उन्होंने राज्यों में पहचाने गए 8,000 नए 'एक्सिडेंट ब्लैक स्पॉट' को दुरुस्त कराने का वादा भी किया है.

दुबारा सड़क मंत्रालय का जिम्मा मिलने से खुश गडकरी ने इस बार अधूरे कार्यो को पूरा करने का बीड़ा उठाया है. उन्होंने कहा कि 2014 में जब उन्होंने मंत्रालय का प्रभार लिया था तो उस वक्त कोई कंपनी सड़क क्षेत्र में पैसा लगाने की तैयार नहीं थी. बैंकों के हाथ खड़े कर देने के कारण 400 से ज्यादा राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं अटकी हुई थीं, लेकिन उनके अथक प्रयासों की वजह से इनकी संख्या घटकर करीब 25 रह गई है. गडकरी ने कहा कि अब इन्हें अगले 100 दिनों के भीतर पूरा कराने का लक्ष्य रहेगा.

No comments