ओडिशा के सीएम का बडा ऐलान, एक साल की सैलरी करेंगे दान


ओडिशा में दो दिन पहले आए चक्रवाती तूफान फानी के बाद अब जनजीवन धीरे-धीरे सामान्य होने लगा है. राज्य और केंद्र की सरकार राहत एवं पुनर्वास कार्यों में जुट गई हैं. इस बीच ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को बड़ा ऐलान किया. सीएम पटनायक ने अपनी एक साल की सैलरी फानी तूफान से प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में दान कर दी है.

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हालात का जायजा लेने भुवनेश्वर पहुंचे. इससे पहले नरेंद्र मोदी ने नवीन पटनायक के नेतृत्व की तारीफ की थी. पीएम मोदी ने हवाई सर्वेक्षण करके नुकसान का आकलन किया. उन्होंने तूफान से तबाही से मदद के लिए एक हजार करोड़ रुपये की तत्काल मदद का ऐलान किया है.

मीडिया से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि तूफान के दौरान नवीन पटनायकजी ने अच्छा काम किया है. तूफान के दौरान ओडिशा के लोगों ने समझदारी दिखाई. इस कारण कम जनहानि हुई. मैंने नुकसान का आकलन किया है. केंद्र सरकार हर कदम पर ओडिशा के साथ है. 1000 करोड़ की तत्काल मदद का ऐलान किया जा रहा है.

सीएम नवीन पटनायक ने आपदा से प्रभावित लोगों के लिए राहत पैकेज की घोषणा करते हुए कहा कि पुरी और बेहद गंभीर रूप से प्रभावित खुर्दा के कुछ हिस्सों में सभी परिवारों को 50 किलोग्राम चावल, 2,000 रुपये नकद और पॉलीथीन शीट मिलेंगी.

सीएम ने पूर्ण क्षतिग्रस्त घरों के लिए 95,100 रुपये की मदद आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त घरों के लिए 52,000 रुपये और हल्का-फुल्का नुकसान झेलने वाले घरों के लिए 3,200 रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा भी की है. वहीं पुरी नगर के 70 फीसदी इलाकों और राजधानी भुवनेश्वर के 40 फीसदी स्थानों में जल आपूर्ति बहाल हो गई है.

No comments