नवीन पटनायक लगातार पांचवीं बार बने ओडिशा के मुख्यमंत्री


बीजू जनता दल के अध्यक्ष नवीन पटनायक ने बुधवार को लगातार पांचवें कार्यकाल के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. पटनायक को राज्यपाल गणेशी लाल ने यहां इडको प्रदर्शनी मैदान में आयोजित एक भव्य समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. हाल ही में लोकसभा चुनाव के साथ ही ओडिशा में संपन्न विधानसभा चुनाव में बीजू जनता दल ने 147 सदस्यीय विधानसभा में 112 सीटें जीती हैं. बीजद 2000 से ओडिशा में सत्ता में है.

पहली बार नवीन पटनायक ने एक खुले सार्वजनिक मैदान में शपथ ली. वर्ष 2000, 2004, 2009 और 2014 में उन्होंने राजभवन में शपथ ली थी. शपथ ग्रहण समारोह में नवीन पटनायक के बड़े भाई एवं उद्योगपति प्रेम पटनायक, बहन एवं जानी मानी लेखिका गीता मेहता एवं उद्योग जगत से लेकर विभिन्न क्षेत्रों की प्रख्यात हस्तियां मौजूद थीं. बीजद के समर्थकों एवं जमीन से जुड़े कार्यकर्ताओं ने भी समारोह में हिस्सा लिया. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर नवीन पटनायक को शुभकामनाएं दीं और राज्य के विकास कार्य में केंद्र के पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया. नवीन पटनायक ने बुधवार को रिकॉर्ड पांचवें कार्यकाल के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘नवीन पटनायक जी को ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई. लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए उन्हें और उनकी टीम को शुभकामनाएं.' 

उन्होंने कहा, ‘‘मैं ओडिशा के विकास कार्य में केंद्र की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन देता हूं.' गौरतलब है कि सत्ता विरोधी कारक और तेजी से भाजपा के उभार के चलते राजनीतिक विश्लेषकों की ओर से त्रिशंकु विधानसभा का पूर्वानुमान जताए जाने के बावजूद पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल ने प्रदेश में शानदार प्रदर्शन करते हुए राज्य की 147 विधानसभा सीटों में से 112 सीटों पर जीत दर्ज की, जो 2014 के विधानसभा चुनाव से सिर्फ पांच सीटें कम थीं .

No comments