लोस चुनाव : आखिरी चरण के चुनाव में भी छिटपुट हिंसा, नौ सीटों पर 72.91 फीसदी मतदान


लोकसभा के सातवें और अंतिम चरण के चुनाव में भी रविवार को हिंसा की छिटपुट घटनाएं हुईं. राज्य की नौ सीटों पर शाम पांच बजे तक 72.91 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. सातवें चरण में दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर सीट के लिए वोट डाले गये. लोकसभा की नौ सीटों के अलावा विधानसभा की चार सीटों पर भी उपचुनाव हुआ. 

शाम पांच बजे तक दार्जिलिंग विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में 60.80 फीसदी, इस्लामपुर में 71.53  फीसदी, हबीबपुर में 71.60 फीसदी और भाटपाड़ा में 67.26  फीसदी मतदान हुआ. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता दक्षिण में मित्रा इंस्टीट्यूट मतदान केंद्र में वोट डाला. 

एडीजी (कानून-व्यवस्था) एसएन गुप्ता ने बताया कि आखिरी चरण के मतदान के दौरान कुल छह लोग घायल हुए और तीन वाहन क्षतिग्रस्त हुए. कुल 346 लोगों को गिरफ्तार किया गया. इनमें 324 गिरफ्तारियां एहतियातन तथा 22 गिरफ्तारियां विशिष्ट कारणों की वजह से हुई. नौदाखाली में उम्मीदवार की गाड़ी में तोड़फोड़ की गयी. जबकि जादवपुर में उम्मीदवार के काफिले में शामिल एक अन्य गाड़ी भी क्षतिग्रस्त हुई. 

भाटपाड़ा उपचुनाव में व्यापक बमबाजी हुई. यहां पुलिस की दो गाड़ियां क्षतिग्रस्त हुईं. दोपहर ढाई बजे हुए इस हंगामे की सूचना मिलते ही पुलिस आयुक्त समेत पुलिस के आला अधिकारी व केंद्रीय बल के जवान मौके पर पहुंचे. यहां से 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया. इसके अलावा इंटाली व रवींद्र सरणी में भी बमबाजी की छोटी-मोटी घटनाएं हुई. 

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ आरिज आफताब ने बताया कि दार्जिलिंग विधानसभा उपचुनाव में शाम पांच बजे तक 60.80 फीसदी मतदान हुआ. जबकि इस्लामपुर में 71.53 फीसदी, हबीबपुर में 71.60 फीसदी और भाटपाड़ा में 67.26 फीसदी मतदान हुआ.

 लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान के दौरान राज्य में कुल तीन बूथों में गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर पीठासीन अधिकारियों को हटा कर उनके स्थान पर दूसरे पीठासीन अधिकारी को नियुक्त किया गया.

 इनमें जादवपुर लोकसभा केंद्र के तहत बारुइपुर विधानसभा क्षेत्र के 251 नंबर बूथ, डायमंड हार्बर के फलता विधानसभा क्षेत्र के 181 नंबर बूथ और 89 नंबर बूथ शामिल हैं. डॉ आफताब ने कहा कि छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान कमोबेश शांतिपूर्ण रहा.

No comments