भारतीय सांसदों ने संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष से मुलाकात की


संयुक्त राष्ट्र। भारतीय सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष मिरोस्लाव लाज्काक से मुलाकात की तथा विश्व निकाय में सुधारों समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। भारतीय सांसदों के प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस सांसद रेणुका चौधरी, वरिष्ठ पत्रकार और सांसद स्वपन दासगुप्ता तथा लोकसभा सांसद संतोष अहलावत शामिल हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष के प्रवक्ता ब्रेंडेन वर्मा ने कहा, ‘‘उन्होंने आव्रजन, शांति, सतत विकास और संयुक्त राष्ट्र में सुधार से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।’’ लाज्काक ने यहां मुलाकात के दौरान लोगों से संपर्क के महत्वपूर्ण माध्यमों के तौर पर सांसदों की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने अगले वर्ष फरवरी में ‘‘सुरक्षित, क्रमबद्ध और व्यवस्थित आव्रजन के वैश्विक समझौते’’ विषय पर होने वाली संसदीय सुनवाई में भाग लेने के लिए तीन सांसदों को आमंत्रित भी किया।

बहुपक्षवाद और संयुक्त राष्ट्र के प्रति भारत की मजबूत प्रतिबद्धता की सराहना करते हुए लाज्काक ने कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा अभियानों और संयुक्त राष्ट्र के नियमित बजट में सबसे ज्यादा योगदान देने वाले देशों में से एक है।


No comments