हजारों की संख्या में और रोहिंग्या मुस्लिम पहुंचे बांग्लादेश


कॉक्स बाजार। म्यामां में बड़े पैमाने पर हिंसा के बाद हजारों रोहिंग्या मुस्लमानों का वहां से भाग कर बंग्लादेश आना जारी है जहां पहले से ही पांच लाख से ज्यादा लोग मलिन शिविरों में रह रहे है। प्रत्यक्षदर्शियों और शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय द्वारा ली गई ड्रोन फुटेज के अनुसार यह जानकारी मिली है। यूएनएचसीआर के कल लिए गए वीडियो में दिखाया गया है कि दक्षिण बांग्लादेश में पालोंग खली क्षेत्र में जमीन की एक संकरी पट्टी पर हजारों रोहिंग्या मुस्लिम पैदल चल रहे है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सप्ताह के अंत में सीमा पर शरणार्थियों ने फिर से सीमा पार करनी शुरू की। एसोसिएटेड प्रेस के एक फोटोग्राफर ने मंगलवार को एक सीमा पार के निकट कुछ किलोमीटर के लिए हजारों नये लोगों को आगे बढ़ते हुए देखा। इनमे से कुछ ने कहा कि उन्हें बांग्लादेशी सीमा गार्ड ने उन्हें रोक लिया और कीचड़ वाले खेतों में रात गुजारनी पड़ी।

स्थानीय सरकार प्रशासक मोहम्मद मीकारूज्जमां ने आज कहा कि उन्होंने सुना है कि रविवार से 20,000 लोग कई स्थानों पर सीमा पार करके पैदल या नाव से पहुंच चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार म्यामां में 25 अगस्त से हिंसा भड़कने के बाद से बांग्लादेश में 5,37,000 रोहिंग्या शरणार्थी पहुंच चुके हैं।

No comments