कांग्रेस की सरकार में युवाओं के साथ अनुभव को भी महत्व देंगेः राहुल


राहुल गांधी द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष की कमान संभालने की संभावनाओं के बीच उन्होंने गुरुवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को परोक्ष रूप से आश्वस्त किया कि यदि भविष्य में कांग्रेस की सरकार बनी तो भले ही उसमें अधिक युवा चेहरे हों किन्तु ‘‘अनुभव को भी महत्व दिया जाएगा।’’ राहुल गांधी ने गुरुवार को पीचएचडी चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के वार्षिक सम्मेलन में परिसंवाद सत्र के दौरान एक प्रश्न के जवाब में यह बात कही।

उनसे पूछा गया था कि क्या कांग्रेस भविष्य में सरकार बनने पर युवा चेहरों को अधिक अवसर देगी। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, ‘‘मैं आपसे सहमत हूं कि हमारे (कांग्रेस के) पास अधिक युवा चेहरे हैं। हमें पहले की तुलना में और अधिक युवा चेहरे चाहिएं। कांग्रेस की भविष्य की सरकार काफी अधिक युवा रहेगी। किंतु मैं यह भी कहना चाहता हूं कि अनुभव को भी महत्व दिया जाएगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने (पूर्व प्रधानमंत्री) मनमोहन सिंहजी, (पूर्व वित्त मंत्री पी) चिदंबरमजी और प्रणव मुखर्जी जी के साथ काम किया है। जिन लोगों ने इस प्रकिया में बहुत समय लगाया है उनके पास अनुभव है और उसका काफी महत्व है।’’

राहुल ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि भले ही हमारे पास युवा लोगों की एक बड़ी संख्या होगी, पर हम अपनी पारंपरिक बुद्धिमत्ता का सहयोग लेंगे, जो हमारे पास उपलब्ध है।’’ कांग्रेस में संगठन चुनाव चल रहे हैं जिसके तहत पार्टी अध्यक्ष का चुनाव भी होना है। राहुल पार्टी अध्यक्ष की कमान संभालने के लिए तैयार होने के बारे में पहले ही अपनी सहमति को सार्वजनिक कर चुके हैं।

No comments