नयी प्रौद्योगिकी के साथ बढ़ेगा डिजिटल भुगतान: जेटली


नयी दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने उम्मीद जाहिर की कि बाजार में अधिक उन्नत प्रौद्योगिकी आने के साथ ही डिजिटल भुगतान में तेजी आयेगी। गूगल द्वारा भारत के लिए विकसित डिजिटल भुगतान मोबाइल एप 'तेज' को पेश किये जाने के मौके पर जेटली ने कहा कि कई लोगों ने डिजिटल भुगतान का रास्ता इसलिये नहीं चुना कि यह लेनदेन का आसान जरिया है बल्कि मजबूरीवश इसे चुना, लेकिन इसी मजबूरी के चलते उनको अब डिजिटल भुगतान की आदत पड़ गई।

उन्होंने कहा, 'नोटबंदी के बाद डिजिटल भुगतान अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचा है और फिर इसमें थोड़ी गिरावट आयी लेकिन अब इसमें फिर से तेजी आने लगी है।' उल्लेखनीय है कि गूगल ने भारत सरकार समर्थित यूनिफायड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पर आधारित डिजिटल भुगतान एप तेज पेश किया है। इसके जरिये बैंक खातों से बिना शुल्क के ही सीधे छोटे एवं बड़े भुगतान किये जा सकते हैं। इसे भारत को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

यह अंग्रेजी समेत सात भारतीय भाषाओं हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगु में उपलब्ध है। वित्त मंत्री ने आगे कहा, 'अब इस तरह के आसान एप का समय आ गया है ताकि जो काम मजबूरीवश शुरू हुआ वह अब सुविधा में बदल जाये और आखिर में यह भारतीय लोगों के खर्च करने की आदत बन जाये। ' यह एप गूगल प्ले (एंड्रायड) और एप स्टोर में उपलब्ध है।

No comments